नन्नारी का जूस पीने के फायदें | Benefit of drinking Nannari Juice

परिचय-

नन्नारी का एक गिलास जूस पीने न केवल ताजगी देता है बल्कि यह आपके स्वास्थ को भी ठीक रहता है। जब आप किसी पारंपरिक भारतीय घर में कदम रखते हैं तो आपका स्वागत एक गिलास ठंडा पानी या कुछ नन्नारी जूस से किया जाएगा। मीठे कार्बोनेटेड पेय की बढ़ती लोकप्रियता के बावजूद कई लोग नन्नारी जैसे पारंपरिक पेय को पसंद करते हैं क्योंकि इसमें अवांछित इसके अलावा नन्नारी में चीनी से भरे कार्बोनेटेड पेय के विपरीत कई स्वास्थ्य लाभ हैं। बजार में कई प्रकार के कार्बोनेटेड मीठे पेय उपलब्ध हैं । क्योंकि इसमें कई तरह के रंग मिलाये जाते है यह पदार्थ स्वास्थ के लिये हानिकारक और पोषण रहित होता है। नन्नारी जूस एक पारंपरिक पेय पदार्थ जो स्वास्थ के लिये बहुत लाभकारी होता था। अवांछित कैलोरी नहीं होती है।  नन्नारी जूस अधिक गर्मी से बचने के लिये पीये जाते है। हर जगह तापमान बढ़ने के साथ-साथ इस जूस ने अपनी साधारण उत्पत्ति को पार कर लिया है और दुनिया भर में इसे पसंद किया जाता है। प्राचीन आयुर्वेद इस अद्भुत जड़ की उपचार शक्तियों के बारे में बात करता है और इसका उपयोग विभिन्न बीमारियों को ठीक करने के लिए करता है।

यह स्वास्थ के लिये एक शीतल पेय पदार्थ है –

नन्नारी जूस का महत्वपूर्ण काम शरीर को ठंडक पहुंचाता है साथ में ही शरीर को प्रभावित करने वाले रोगों को भी मुक्त करता है और तनाव और बाहरी तनाव ग्रस्त जीवन शरीर की गर्मी को करने के लिया किया जाता है। नन्नारी का जूस ताजा पेय के लिये पसंदीदा पेय पदार्थ है।

कब्ज जैसी बिमारियों को ठीक करता है –

Read More :Large Cardamom Farming: बड़ी इलायची की खेती कैसे करें मुनाफे के लिए।

नन्नारी का जूस पीने के फायदें Benefit of drinking Nannari Juice..
नन्नारी का जूस पीने के फायदें Benefit of drinking Nannari Juice

 

अगर आप नन्नारी के जूस का सेवन करते है तो बच्चें में कब्ज नहीं रहता है। गुर्दे और मूत्र संबंधी विकारों तथा भूख न लगना औ पाचन क्रिया में मदद करता हैं। नन्नारी जूस के सेवन करने से पैरो में सनसनी और खून की कमी नहीं रहता है। यह सभी आयु वर्ग के लिये सुरक्षित होता है।

मूत्र संक्रमण –

नन्नारी का एक गिलास जूस पीने से न केवल आप तरोताजा होते। दक्षिण भारतीय के घरों में परिवार के रोजमर्रा की समस्याओं से निपटने के लिये रेफ्रिजरेटर में नन्नारी सिरप का एक बोतल मौजूद होता है। नन्नारी का रस पीने से संक्रमण के दौरान पेशाब करते समय होने वाले दर्द को कम करने में भी मदद मिलती है।

नन्नारी का जूस पाचन शक्ति में सहायक होता है-

नन्नार का जूस खाना खाने के ठीक बाद में इस जूस पीने से पचाने में मदद करता है और पेट की हल्की बीमारियों का भी इलाज करता है। भोजन के बाद नन्नारी का जूस पीने से आपको इसे बेहतर तरीके से पचाने में मदद मिलेगी। नन्नारी मेटाबॉलिज्म में भी मदद करता है।

त्वचा के लिए अच्छा है स्वास्थ्य लाभ के साथ –

साथ नन्नारी का रस अपके त्वचा और रक्त शु़द्ध करता है। यह आपके शरीर के विषक्त पदार्थों को भी निकालता है और त्वचा को साफ, रोगाणु रहित बनाता है। गर्मी के कारण होने वाले त्वचा के चकत्ते  मुंहासे और अन्य त्वचा रोगों के इलाज का भी एक अच्छा तरीका है।

वजन घटाने में मदद करता है –

नन्नारी पीने से ताज़गी भी मिलती है जिससे व्यक्ति हानिकारक कार्बोहाइड्रेट और कार्बोनेटेड पेय से दूर रहता है। यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है जिससे वजन घटाने में सहायता मिलती है। नन्नारी का जूस पीने से दांतो में सड़न पैदा नही करता है तथा यह हड्डियाँए को मजबूत, मोटापा और उच्च कोलेस्ट्रॉल बनाने से रोकता है। नन्नारी का जूस अपने औषधीय गुणों के कारण वजन घटाने में सहायक होता है। धीमी चयापचय से पीड़ित लोग वजन कम करने के लिए इस जूस का सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह उनके चयापचय को तेज़ करता  इन स्वास्थ्य लाभों के अलावा आयुर्वेद स्त्री रोग संबंधी समस्याओं के लिए नन्नारी के रस का उपयोग करने के बारे में बात करता है। महिलाओं में नन्नारी का रस ऐंठन और शरीर के दर्द जैसी मासिक धर्म संबंधी समस्याओं से राहत देता है। यह गर्भाशय के आकार में विसंगतियों से पीड़ित महिलाओं की भी मदद करता है। साथ ही यह हार्मोनल असंतुलन के कारण होने वाली बदबू को खत्म करता है। पुरुषों में यह जूस शुक्राणुओं की संख्या से संबंधित समस्याओं में मदद करता है और पित्त स्राव से संबंधित चिंताओं को दूर करता है।

गठिया और जोड़ों के दर्द से परेशान पीड़ित व्यक्ति लिए भी बेहद फायदेमंद है-

पिछले कुछ वर्षों में इसकी लोकप्रियता बढ़ी है और यह दुनिया भर के सुपरमार्केट और भारतीय दुकानों में आमतौर पर पाया जाता है। यह स्वादिष्ट पेय आपके पसंदीदा भारतीय रेस्तरांए  मद्रास डायरीज़ में उपलब्ध है । हमारे शेफ अपनी मूल भूमि से स्वस्थ जड़ी.बूटियाँ लाते हैं और नन्नारी नींबू और चीनी के साथ एक शानदार पेय बनाते हैं। हमारे साथ भोजन करते समय एक ताज़ा पेय का आनंद लें