Large Cardamom Farming: बड़ी इलायची की खेती कैसे करें मुनाफे के लिए।

परिचय –

भारत राज्य में केरल इलायची और काली मिर्च का सबसे बड़ा उत्पादक  है। इलायची को मसालों की रानी कहा जाता है। बड़ी इलायची में एक सुखद सुगंधित गंध होती है 10 – 35 डिग्री का तापमान बेहतर माना गया इलायची की खेती शुरू करने के लिए बारिश का मौसम सबसे सही रहता है जुलाई माह में खेत में इलायची के पौधे लगा सकते हैं । एलेटेरिया कार्डामोमम के बीजो तथा फलों से बुवाई की जाती है। भारत के दक्षिणी इलाकों के नमी वाले जंगलो में पायी जाती है। सबसे ज्यादा इसकी खेती ग्वाटेमाल और श्रीलंका में की जाती है। 3-4 वर्ष का समय लगता है इलायची के पौधे को तैयार करने में इसे प्रति हेक्0 135 से 150 कि0लो0 ग्राम तक पैदावार ली जा सकती है। इलायची की कटाई के बाद कई दिनों तक इसे धूप में सुखाया जाता है। भारत में सब्जियों और कई खाद्य तैयारियों को स्वादिष्ट बनाने के लिए बड़े पैमाने पर किया जाता है। सुगंध के अलावा बड़ी इलायची का औषधीय महत्व भी अधिक होता है। जलवायु और मिट्टी फसल प्रति वर्ष 3000-3500 मिमी वर्षा के साथ 1000-2000 मीटर की ऊंचाई पर जंगल के पेड़ों की छाया में अच्छी तरह से बढ़ती है। इलायची के लिए दोमट बनावट वाली गहरी और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी सबसे उपयुक्त होती है। मिट्टी का अनुपात 4×5 से 6×0 के बीच होना चाहिए। हालाँकि फसल को उतार-चढ़ाव वाले और खड़ी इलाकों में उगाया जा सकता है लेकिन अधिक मध्यम ढलान वाली भूमि को प्राथमिकता दी जाती है।

भूमि का चयन और तैयारी

खेत में पी.एच. कार्बनिक कार्बन मैक्रोन्यूट्रिएंट्स एनपी के सूक्ष्म पोषक तत्व और माइक्रोबियल लोड के स्तर की जांच करने के लिए वर्ष में एक बार मिट्टी का परीक्षण करना आवश्यक है। रोपण जून-जुलाई के दौरान किया जाता है जब मिट्टी में पर्याप्त नमी होती है। रोपण के लिए चुनी गई भूमि को नए रोपण के लिए सभी झाड़ियाँ खरपतवार आदि से साफ़ कर दिया जाता है। प्रमाणित जैविक क्षेत्रों में निश्चित सामग्रियों के बहाव को रोकने के लिए प्रमाणित जैविक क्षेत्रों और जैविक जैविक क्षेत्रों से लगभग 5.7 मीटर की दूरी पर प्रमाणित जैविक क्षेत्रों और जैविक कार्बनिक क्षेत्रों के बीच पर्याप्त बफर जोन प्रदान किया जाना चाहिए।

                                                    Read More –Carrot Organic Farming in Hindi गाजर की जैविक खेती। उन्नतशील प्रजातियाँ

Large Cardamom Farming-बड़ी इलायची की खेती कैसे करें मुनाफे के लिए
Large Cardamom Farming-बड़ी इलायची की खेती कैसे करें मुनाफे के लिए

बीज उपचार-

बीजों को रेत में मिलाकर हाथ से रगड़ा जाता है। फिर श्लेष्मा को पूरी तरह से हटाने के लिए उन्हें पानी में धोया जाता है। फिर बीजों को लकड़ी की राख के साथ 30 मिनट तक मिलाया जाता है छाया में सुखाया जाता है और प्राथमिक नर्सरी में बोया जाता है। अधिकतम अंकुरण के लिए बीज निकालने के तुरंत बाद बोया जा सकता है। बायो-काऊ पैट, अमृतपानी, जीवामृत, पंचगव्या से बीज उपचार करें। खेत की तैयारी बीज आमतौर पर जनवरी में नर्सरी में बोए जाते हैं और बारीक मिट्टी और धान के भूसे की गीली घास 10-15 सेमी मोटी परत से ढक दिए जाते हैं।

बीज दर बड़ी इलायची की बीज दर 4000/ हेक्टयर या 1 किलोग्राम बीज/हेक्टयर है।

प्रजनन-

यह बीज और सकर्स के माध्यम से किया जाता है। बीजों के माध्यम से प्रसार से बड़ी संख्या में पौध तैयार की जा सकती है। जिसमें वायरस रोग न हो

यह बीज के माध्यम से फैलता है और इसलिए पौधे वायरल रोगों से मुक्त होते हैं। आम तौर पर बड़ी इलायची की खेती की चार अलग-अलग प्रकार से की जाती हैं

प्राइमरी नर्सरी

पॉलीबैग नर्सरीज़

माध्यमिक नर्सरी

सकर गुणन नर्सरी

रोपाई और दूरी –

मानसून की बारिश शुरू होने के बाद समोच्च छतों पर 1×5 मीटर 1×5 मीटर मजबूत किस्मों के लिए 1×8 मीटर 1×8 मीटर की दूरी पर 30x30x30 सेमी आकार के गड्ढे तैयार किए जाते हैं। यदि फसलें बहुत करीब लगाई जाती हैं तो पत्तियाँ शाखाओं में बँटने के बजाय सीधी खड़ी हो जाएँगी और कैप्सूल के पूर्ण आकार में विकसित होने के लिए बहुत कम जगह बचेगी। गड्ढों को एक पखवाड़े के लिए मौसम के लिए छोड़ दिया जाता है और उसके बाद ऊपरी मिट्टी से भर दिया जाता है।

खाद-

निरंतर उत्पादन के लिए मिट्टी की उर्वरता को उच्चतम स्तर पर बनाए रखा जाना चाहिए। अप्रैल-मई में कम से कम दो साल में एक बार 2 किलोग्राम प्रति पौधे की दर से अच्छी तरह से विघटित मवेशी खाद या खाद और तेल केक का उपयोग किया जा सकता है।

सिंचाई-

यह देखा गया है कि जिन बागानों में सिंचाई की व्यवस्था होती है वहां उत्पादकता अधिक होती है। टिकाऊ और बेहतर उपज के लिए पौधों को सूखे महीनों के दौरान पानी दिया जा सकता है। जल स्रोतों की उपलब्धता के आधार परए नली या स्प्रिंकलर या चैनलों के माध्यम से बाढ़ सिंचाई को अपनाया जा सकता है।

खरपतवार प्रबंधन-

पौधे द्वारा उपलब्ध मिट्टी की नमी और पोषक तत्वों के अधिकतम उपयोग के लिए वृक्षारोपण में खरपतवार नियंत्रण महत्वपूर्ण है। शुरुआती दो से तीन वर्षों में खरपतवार की वृद्धि पर प्रभावी नियंत्रण के लिए तीन बार निराई-गुड़ाई की आवश्यकता होती है। खरपतवार की वृद्धि की तीव्रता के आधार पर यह या तो हाथ से निराई की जा सकती है या दरांती से निराई की जा सकती है।

बड़ी इलायची के लिए कटाई के बाद –

बीमारियाँ ;बड़ी इलायची की खेती

बड़ी इलायची की खेती में प्रमुख कीट इस प्रकार हैं-

पत्ती खाने वाली इल्ली प्रारंभ में अर्टोना चोरिस्टा कीट की इल्ली पत्ती की सतह के नीचे से पत्ती की परत को खाती है और अंत में केवल मध्य शिराओं को छोड़कर पत्ती को पूरी तरह से नष्ट कर देती है। यह घटना मई-जुलाई और अक्टूबर-मार्च में देखी जाती है। नियंत्रण का सर्वोत्तम तरीका मई-जुलाई और अक्टूबर-मार्च के दौरान वृक्षारोपण का निरीक्षण करना इल्लियों सहित संक्रमित पत्तियों को हाथ से चुनना और उन्हें जलाकर नष्ट करना है।

बड़ी इलायची की खेती में लगने वाली प्रमुख बीमारियाँ इस प्रकार हैं

चिर

के लक्षणों की विशेषता कोमल पत्तियों पर पीली धारियों वाली मोज़ेक उपस्थिति है जो धीरे-धीरे भूरे रंग में बदल जाती है जिसके परिणामस्वरूप पौधे मुरझा जाते हैं और सूखने लगते हैं। प्रभावित पौधों की वृद्धि और उपज धीरे-धीरे कम हो जाती है और अंततः वे नष्ट हो जाते हैं। यह रोग एफिड्स द्वारा फैलता है। यह संक्रमित सकर्स लगाने से भी फैलता है। कटाई के लिए उपयोग किए जाने वाले चाकू के माध्यम से भी यह रोग यांत्रिक रूप से फैलता है।

फ़ॉर्की

प्रभावित पौधों के आधार पर कई छोटे-छोटे टिलर दिखाई देते हैं जो बौने हो जाते हैं और कोई उपज देने में विफल हो जाते हैं।

रोगों का प्रबंधन-

वायरल रोगों से प्रभावित पौधों को ठीक नहीं किया जा सकता है लेकिन उचित प्रबंधन प्रथाओं को अपनाकर नुकसान को कम किया जा सकता है-

  • रोग प्रभावित भागों का पता लगाने के लिए निरंतर निगरानी रखें।
  • लक्षण दिखाई देते ही प्रभावित पौधों को उखाड़कर नष्ट कर दें। नियमित अंतराल पर पता लगाना और उखाड़ना दोहराएँ।
  • प्रमाणित नर्सरियों में उत्पादित पौध का उपयोग करें।
  • केवल प्रमाणित गुणन नर्सरी के माध्यम से सकर्स के माध्यम से प्रसार की सिफारिश की जाती है।